Top 5 Headlines for #GovernmentEmployees | Latest News for Government Employees | 7th Pay Commission Latest News - Government Staff

Live Cricket Score

August 24, 2019

Top 5 Headlines for #GovernmentEmployees | Latest News for Government Employees | 7th Pay Commission Latest News

1. नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी! EPFO अगले 7 दिन में आपके पैसों को लेकर लेगा बड़ा फैसला
नौकरी करने वाले लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर अगले 7 दिन में बड़ी खुशखबरी आ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार (Narendra Modi Government) साल 2018-19 के लिए EPF खाताधारकों के ब्याज दरें (Interest Rates) 8.65 फीसदी तय करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. दरअसल वित्त और श्रम मंत्रालय में ब्याज दरों को लेकर सहमति नहीं बन पाई थी. इसीलिए ये मामला अटक गया था. हालांकि, अब खबरें आ रही है कि ब्याज दरों को लेकर दोनों में सहमति बन गई है और अगले 7 दिन में इसको लेकर नोटिफिकेशन (Finance Minister Notification) जारी हो सकता है.

ब्याज दरों पर एक नज़र- वित्त वर्ष 2017-18 में ईपीएफ पर ब्याज दर 8.55 फीसदी थी, जिसे बढ़ाकर 8.65 फीसदी किया गया है. ईपीएफओ ने पहले 2016-17 में ब्याज दर को घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया था, जो वित्त वर्ष 2015-16 में 8.8 फीसदी था. अगर नोटिफिकेशन जारी होता है तो कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में जमा आपकी रकम पर वित्त वर्ष 2018-19 में 8.65 फीसदी ब्याज मिलेगा.


2. INDIAN RAILWAYS IRCTC: अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग होगी महंगी, 1 सितंबर से दोबारा वसूला जाएगा ये चार्ज 

IRCTC, service charge on online tickets: भारत में ज़्यादातर लोग जो ट्रेन से सफर करते हैं, टिकिट बुक करने के लिए ऑनलाइन साइट IRCTC का इस्तेमाल करते हैं। ये समय और धन दोनों बचाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब यात्रियों को आईआरसीटीसी से ऑनलाइन रिजर्वेशन कराने पर ज्यादा रूपये खर्चा करना पड़ेगा। 1 सितंबर 2019 से आईआरसीटीसी एक बार फिर ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज लगाने जा रहा है। आईआरसीटीसी ई-टिकट बुक करने पर 20 रुपए से 40 रुपए तक का सर्विस चार्ज लगाएगा। 

नोट बंदी के बाद डिजिटल इंडिया और ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ई-टिकट बुकिंग पर लगने वाले सर्विस चार्ज को हटा लिया था। लेकिन इसका नुकसान आईआरसीटीसी को हुआ। वित्त मंत्रालय ने इस नुकसान को उठाने की बात कही थी लेकिन अब उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया है। साथ ही कहा कि यह अस्थायी व्यवस्था थी। ऐसे में अब आईआरसीटीसी को नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस बार स्लीपर क्लास के ई-टिकट बुकिंग पर 20 रुपए और एसी क्लास की ई-टिकट बुकिंग पर 40 रुपए सर्विस चार्ज लगेगा।




3. सरकार ने इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस (IDAS) कैडर के अफसरों को प्रमोट करने का आदेश दिया है. 
आदेश के मुताबिक IDAS में तैनात प्रिंसिपल कंट्रोलर ऑफ डिफेंस अकाउंट्स (PCDA) को तत्‍काल प्रभाव से प्रमोशन दिया जाता है. यह प्रमोशन उस तारीख से माना जाएगा, जब से उन्‍होंने इस पोस्‍ट का चार्ज संभाला है. 

बेसिक सैलरी बढ़ीइस प्रमोशन के साथ PCDA अफसरों का जबरदस्‍त इंक्रीमेंट भी लगा है. अब उन्‍हें 7वें वेतन आयोग के तहत 67000-79000 रुपए के पे स्‍केल की बजाय 182200-224100 रुपए महीना बेसिक सैलरी मिलेगी. सैलरी में इस बढ़ोतरी से इस कैडर के अफसरों की सैलरी में 20 हजार रुपए से ज्‍यादा की बढ़ोतरी होगी. 

DA और HRA में भी होगी बढ़ोतरी
ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी एचएस तिवारी ने 'जी बिजनेस' को बताया कि PCDA डिफेंस अकाउंटस दफ्तर का मुखिया होता है. इस पद पर तैनात अफसर को सीनियर एडमिनिस्‍ट्रेटिव ग्रेड (SGA) से हायर एडमिनिस्‍ट्रेटिव ग्रेड (HAG) में प्रमोट किया गया है. यह प्रमोशन उन अफसरों को मिला है, जो किसी तरह के आपराधिक या अनुशासनात्‍मक कार्रवाई का सामना नहीं कर रहा है. इस प्रमोशन से इन अफसरों का न सिर्फ बेसिक बढ़ेगा बल्कि DA और HRA में भी बढ़ोतरी होगी.


4. EPFO ने लाखों कर्मचारियों को दिया तोहफा, पेंशन को लेकर की ये अहम घोषणा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 6.3 लाख पेंशनभोगियों को राहत दी है। संगठन ने कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत पेंशन की राशि में कुछ हिस्सा एकमुश्त लेने की व्यवस्था (कम्युटेशन) फिर से बहाल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

ईपीएफओ के इस कदम से उन पेंशनभोगियों को लाभ होगा, जिन्होंने कम्युटेशन व्यवस्था का विकल्प चुना था और 2009 से पहले सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त राशि प्राप्त की थी। इसके बाद ईपीएफओ ने 2009 में इस प्रावधान को वापस ले लिया था। ‘कम्युटेशन' व्यवस्था के तहत सामान्य रूप से मासिक पेंशन में अगले 15 साल की एक तिहाई राशि की कटौती की जाती है और यह राशि पेंशनभोगी को एकमुश्त दे दी जाती है। उसके 15 साल बाद पेंशनभोगी पूरी पेंशन पाने का हकदार हो जाता है।





5. LIC की इस खास पॉलिसी में मिलेगी 65 हजार रुपए की पेंशन! 


3 दिन में होगी बंद: LIC जीवन शांति पॉलिसी बंद कर रही है. जीवन शांति प्लान का फायदा ग्राहक 26 अगस्त से नहीं उठा पाएंगे. अगर अभी भी आप इस पॉलिसी (Policy) को खरीदना चाहते हैं तो आपके पास तीन दिन बाकि हैं. आइए आपको बताते हैं इस पॉलिसी की खासियतें और कौन ले सकता है इस प्लान का फायदा. 
कस्टमर्स के लिए ये खबर जानना बहुत जरूरी है. LIC जीवन शांति पॉलिसी बंद कर रही है. जीवन शांति प्लान का फायदा ग्राहक 26 अगस्त से नहीं उठा पाएंगे. आपको बता दें कि यह LIC का सिंगल प्रिमियम पेंशन प्लान है, जो लोगों में खासा लोकप्रिय है. LIC ने ये पॉलिसी 12 सितंबर 2018 को उन लोगों के लिए लांच की थी जिनके पास युवावस्था में कुछ पैसे हैं और वो उन्हें रिटायरमेंट पर इनकम के रूप में लेना चाहते हैं. अगर अभी भी आप इस पॉलिसी को खरीदना चाहते हैं तो आपके पास तीन दिन बाकी हैं. आइए आपको बताते हैं इस पॉलिसी की खासियतें और कौन ले सकता है इस प्लान का फायदा..


पॉलिसी की खासियत

LIC 'जीवन शांति' एक कमाल का प्रोडक्ट है. यह सिंगल प्रीमियम डिपॉजिट पेंशन प्लान है. जानिए इसकी खूबियां:
(1) लोन की सुविधा
(2) 3 माह बाद कभी भी सरेंडर (बिना) किसी मेडिकल डॉक्यूमेंट के
(3) तुरंत या 1 से 20 वर्ष के बीच कभी भी पेंशन प्रारम्भ
(4) जॉइंट लाइफ ऑप्शन में किसी भी क्लोज रिलेटिव को शामिल कर सकते हैं.
(5) तुरंत पेंशन लगभग जीवन अक्षय VI के ही बराबर.
(6) 5 वर्ष से 20 वर्ष के बीच पेंशन दर 9.18 फीसदी से 19.23 फीसदी तक जीवन पर्यंत गारंटी.
(7) आयकर में छूट. 



No comments:

Post a Comment