सरकारी कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा | Latest News for Government Employees | 7th Pay Commission Latest News - Government Staff

Breaking

सरकारी कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा | Latest News for Government Employees | 7th Pay Commission Latest News

केंद्र से पहले इन 2.5 लाख सरकारी कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा

हिमाचल प्रदेश में करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान हुआ है.


केंद्र सरकार ने अभी अपने केंद्रीय कर्मचारियों का जून से दिसंबर 2019 के लिए DA (महंगाई भत्‍ता) जारी नहीं किया है. केंद्रीय कर्मचारियों को उम्‍मीद है कि सरकार इसका ऐलान सितंबर में करेगी. इस बार DA में 5% बढ़ोतरी तय है. इस बीच, हिमाचल प्रदेश में करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान हुआ है. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं हुआ है.


पौने दो लाख रेगुलर कर्मचारी

मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने 73वें इंडिपेंडेंस डे पर अपने करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों को बढ़े हुए DA की सौगात दी. सरकार के आंकड़े के मुताबिक 31 मार्च, 2017 तक राज्य में 1 लाख 75 हजार से अधिक रेगुलर कर्मचारी थे. वहीं गैर नियमित कर्मचारियों की संख्या 42 हजार से अधिक थी.


148% हो गया है महंगाई भत्ता 

हिमाचल प्रदेश सरकार के DA में बढ़ोतरी से अब राज्‍य कर्मचारियों को 148% DA मिलेगा. पहले भी सरकार ने इसमें 4% की बढ़ोतरी की थी, जो 1 जुलाई 2018 से लागू था. उस समय DA रेट 144% हो गया था.


अब तक क्‍यों नहीं मिला  7वां वेतनमान का फायदा 

हिमाचल प्रदेश पहाड़ी राज्‍य है. यहां पंजाब वेतन आयोग की सिफारिशों को माना जाता है. पंजाब में भी अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं है. राज्‍य सरकार का कहना है कि पंजाब में नया वेतनमान लगने के बाद ही इसे हिमाचल प्रदेश में लागू किया जाएगा.

No comments:

Post a Comment