मोदी सरकार ने लिया शपथ के पहले सेना के लिए बड़ा निर्णय | Latest News for Government Employees | 7th Pay Commission Latest News - Government Staff

Live Cricket Score

May 27, 2019

मोदी सरकार ने लिया शपथ के पहले सेना के लिए बड़ा निर्णय | Latest News for Government Employees | 7th Pay Commission Latest News




मोदी सरकार की शपथ के पहले सेना के लिए खुशखबरी, ले लिया बड़ा निर्णय

Good News for Defence Forces Personnel
देश की रक्षा के लिए हर वक्त तैयार सैनिकों के लिए रेलवे ने खुश कर देने वाला बड़ा निर्णय लिया है। आमतोर पर जब अचानक किसी सैनिक को यात्रा करना हो तो उनको आरक्षण की सुविधा के लिए परेशान होना पड़ता था। चाहते हुए भी रेलवे उनको ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं करा पाता था। अब ये नहीं होगा। रेलवे ने इस बात की जानकारी मिलने के बाद ट्रेनों में डिफेंस का कोटा बढ़ाने का निर्णय लेते हुए इसको अमल में लाना शुरू कर दिया है।

रेलवे ने अपने पूर्व के उस आदेश को बदल दिया है। पूर्व में सीट पूरी बुक होने के बाद सेना को परेशानी होती थी। इसमे दिक्कत तब आती थी, जब अचानक से कुछ मुवमेंट हो। अब ये नहीं होगा। रेलवे के नए नियम अनुसार वे ट्रेन जिनमे 90 प्रतिशत से अधिक सीटें बुक हैं, वहां पर सेना के जवानों को मांग अनुसार कोटा दिया जाएगा। रेलवे के इस निर्णय से सेना को बड़ी राहत मिलेगी। सेना की लंबे समय से मांग थी। असल में रेलवे ने 15 मार्च 2015 को आदेश जारी किए थे की यदि सामान्य कोटे की 90 प्रतिशत से अधिक सीट बुक हो तो सैनिक को अलग से कोई कोटा जारी नहीं किया जाए।

अब लिया ये निर्णय
रेलवे ने अब आदेश जारी किया है। रेलवे बोर्ड के ताजा आदेश के अनुसार अब पश्चिम रेलवे सहित देशभर में जोन को ये अधिकार दे दिए गए है की वे सेना के मूवमेंट के दौरान स्वयं ही जरुरत अनुसार उपलब्ध कोटे में से सीट दे सकेंगे। इससे लाभ ये होगा की महू के सेना के अधिकारियों को रेलवे के चक्कर सीट के लिए नहीं लगाने होंगे।


तुरंत लागू आदेश
वरिष्ठ कार्यालय ने इस आदेश को लागू किया है। इसपर तुरंत अमल शुरू हो गया है। वैसे भी सेना को हर विभाग सहयोग को हरपल तैयार रहता है - आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक। 


No comments:

Post a Comment