सही निवेश के ये 4 ऑप्शन- बुढ़ापे में पैसों की नो टेंशन..., Four investment schemes for retirement planning you can get monthly pension - Government Staff

Breaking

सही निवेश के ये 4 ऑप्शन- बुढ़ापे में पैसों की नो टेंशन..., Four investment schemes for retirement planning you can get monthly pension

सही निवेश के ये 4 ऑप्शन- बुढ़ापे में पैसों की नो टेंशन...

Four investment schemes for retirement planning you can get monthly pension

 


हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा बिना किसी वित्तीय परेशानी के आराम से गुजरे और इसके लिए वे छोटा-बड़ा निवेश (Investment) करते हैं। अगर रियारमेंट के बाद एक मोटा फंड पाना है और चाहतें हैं कि हर महीने अच्छी-खासी पेंशन मिलती रहे, जो खर्चों में काम आए, तो इसके लिए तमाम विकल्प मौजूद है।

 

पहला ऑप्शन है National Pension Scheme (NPS), जिसमें टैक्स छूट के साथ 50,000 रुपये तक मासिक पेंशन पा सकते हैं । ये रिटायरमेंट फंड के लिए सबसे पसंदीदा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है. इसमें हर महीने 6000 रुपये निवेश कर 60 साल की उम्र के बाद 50,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। इस स्कीम के तहत रोज 200 रुपये बचाने होंगे, NPS में 80सी के साथ ही 80 सीसीडी के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपये की Tax छूट मिलती है।

 

दूसरा ऑप्शन है Atal Pension Yojana (APY) गारंटेड पेंशन स्कीम है. इसमें निवेश करके आप हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपये तक पेंशन के तौर पर पा सकते हैं। एक अक्टूबर 2022 से लागू बदलाव के तहत इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले लोग इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं. इसके लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। इस स्कीम में अगर कोई 18 साल की उम्र से 210 रुपये प्रतिमाह निवेश करता है, तो उसे 60 साल के बाद हर माह 5 हजार रुपये गारंटेड पेंशन मिलने लगेगी।

 

तीसरी स्कीम है Senior Citizens Savings Scheme इसमें भी नियमित आय और टैक्स छूट का लाभ निवेशक को मिलता है। इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस योजना पर ब्याज दरों को हाल में संशोधित कर 8% से 8.2% कर दिया गया है।

 

चौथी स्कीम है Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) इसमे निवेश भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। POMIS का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है. सरकार की ओर से की गई ताजा बढ़ोत्तरी के बाद इस योजना में निवेश पर सालाना 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है

इसमें निवेशक एक बार में अधिकतम निवेशक 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. इसके बाद आपकी जमा राशि पर ब्याज से हर महीने इनकम होती है।

No comments:

Post a Comment