EPFO: दिवाली से पहले करोड़ों कर्मचारियों के खाते में आएगी मोटी रकम | Latest News for Government Employees | 7th Pay Commission Latest News - Government Staff

Live Cricket Score

September 08, 2021

EPFO: दिवाली से पहले करोड़ों कर्मचारियों के खाते में आएगी मोटी रकम | Latest News for Government Employees | 7th Pay Commission Latest News

EPFO: दिवाली से पहले करोड़ों कर्मचारियों के खाते में आएगी मोटी रकम

New Delhi: EPFO भविष्य निधि (PF) के करोड़ों खाताधारकों के लिए अच्छी खबर आई है. दिवाली से पहले कर्मचारियों के पीएफ खाते में 8.5 फीसदी की दर से वित्त वर्ष 2020-21 का ब्याज डाला जा सकता है. बताया जा रहा है कि EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने ब्‍याज दर को अपनी मंजूरी दे दी है. अब वित्‍त मंत्रालय से मंजूरी मांगी गई है. उम्‍मीद की जा रही है कि मंत्रालय की तरफ से भी जल्द मंजूरी मिल जाएगी.  

epfo



नौकरीपेशा लोगों को होगा फायदा

EPFO प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए PF राशि पर ब्याज दर की घोषणा करता है. चालू वित्त वर्ष में, EPFO ने 8.5 फीसदी की दर से ब्याज देने का फैसला किया है. इससे नौकरीपेशा लोगों को बड़ा फायदा होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिवाली के त्योहार से पहले सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत भी देगी. सरकारी अधिकारियों ने बताया कि वित्त मंत्रालय की मंजूरी सिर्फ प्रोटोकॉल का मामला है. EPFO मंजूरी के बिना ब्याज दर को क्रेडिट नहीं कर सकता है. EPFO को उम्‍मीद है कि उसके बोर्ड के निर्णय और उसकी मजबूत वित्‍तीय हालत को देखते हुए वित्‍त मंत्रालय भी अपनी मंजूरी शीघ्र दे देगा. 

पिछले वित्त वर्ष हुई थी 70,300 करोड़ की आय

बता दें कि पिछले वित्त वर्ष में EPFO को 70,300 करोड़ रुपये की आय हुई, जिसमें अपने इक्विटी निवेश का एक हिस्सा बेचने से प्राप्त 4000 करोड़ रुपये भी शामिल हैं. कोरोना महामारी के दौरान लाखों लोगों ने EPFO से धन की निकासी की है. अब दिवाली से पहले कर्मचारियों को ब्याज का लाभ मिल सकता है. याद रहे कि वित्त वर्ष 2019-20 में 8.50 फीसदी और 2018-19 में 8.65 फीसदी की दर से कर्मचारियों के पीएफ खाते में ब्याज डाला गया था.

No comments:

Post a Comment