Chanakya Niti 2023 in Hindi: चाणक्य की 3 बातें मानने वाले हमेशा प्यार में होते हैं सफल, Chanakya Niti - Government Staff

Breaking

Chanakya Niti 2023 in Hindi: चाणक्य की 3 बातें मानने वाले हमेशा प्यार में होते हैं सफल, Chanakya Niti

Chanakya Niti 2023 in Hindi: चाणक्य की 3 बातें मानने वाले हमेशा प्यार में होते हैं सफल

Chanakya Niti: अक्सर गलतफहमी या छोटी-छोटी समस्याओं के कारण पति-पत्नी और लव रिलेशन में दरार आ जाती है. प्रेम या फिर वैवाहिक जीवन में दोनों को एक-दूसरे के सुख का ध्यान रखना चाहिए.


Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता एक सिक्के के दो पहलू की तरह है. एक-दूसरे के बिना उनका जीवन अधूरा रहता है, लेकिन अक्सर गलतफहमी या छोटी-छोटी समस्याओं के कारण पति-पत्नी और लव रिलेशन में दरार आ जाती है. प्रेम या फिर वैवाहिक जीवन में दोनों को एक-दूसरे के सुख का ध्यान रखना चाहिए. जीवन में कई बार पति-पत्नी को एक-दूसरे की खुशी के लिए अपनी इच्छा का त्याग करना पड़ता है. ऐसे ही छोटे-छोटे त्यागों में लव और मैरिड लाइफ की सफलता छिपी होती है.

खुद को आइने की तरह बनाएं

आधा सच और आधा झूठ रिश्तों में जहर घोलता है. चाणक्य के अनुसार लव रिलेशनशिप और वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाना है तो स्वंय को आइने की तरह बनना पड़ेगा. इन रिश्तों में एक जैसा सोचने से ज्यादा जरुरी ये है कि दोनों एक साथ सोचें, एक दिशा मे सोचें और समस्या पर एक साथ विचार करें, तभी उसका हल निकलेगा. प्यार के रिश्तों में पार्टनर को बराबरी का दर्जा दें. उसकी बात भी सुनें और फिर साथ मिलकर परेशानियों का निवारण करें.

रिश्तों में प्रेम और समर्पण बहुत जरूरी है

प्रेम और समर्पण हर रिश्ते की नींव होती है. समर्पण का अर्थ है रिश्तों में व्यक्ति के कितनी भूमिका है. चाणक्य कहते हैं कि छोटे-छोटे त्याग ही लव लाइफ और वैवाहिक जीवन को सफल बनाते हैं. जो लोग रिश्ते में तुम और मैं को दरकिनार कर हम की भावना रखते हैं वह रिलेशनशिप को बखूबी निभाते हैं. इन रिश्तों में दुख-तकलीफ की गुंजाइश शून्य के बराबर हो जाती है. प्रेम संबंध हो या फिर शादीशुदा जीवन अगर आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं उसके प्रति ईमानदार रहें, क्योंकि इसी के बलबूत रिश्ते मजबूत होते हैं और पार्टनर आंख बंद करके भी आप पर भरोसा करता है.

अपने निर्णय मिलकर करें

प्रेम की बुनियाद ही है भरोसा. अगर किसी रिश्ते में भरोसा नहीं हो तो वो ज्यादा दिन तक टिक नहीं सकता.जो इंसान अपने जीवनसाथी को उसके खुद के अनुसार जीने की आजादी देते हैं, उनका रिश्ता हमेशा सफल होता है. ध्यान रहे जो व्यक्ति अपने निर्णय पार्टनर पर नहीं थोपता वह हमेशा प्रेम संबंध में सुखी रहता है. चाणक्य कहते हैं कि घर और काम की जिम्मेदारी को समान रूप से बांटने वाले युवक-युवती के बीच विवाद की संभावना न के बराबर हो जाती हैं. एक दूसरे का हाथ बंटाने वाले कपल्स हमेशा सुखी रहते हैं.

 

No comments:

Post a Comment