How to Lose Weight Fast Naturally and Permanently at Home: घर बैठे नेचुरल तरीके से वजन कम कैसे करें - Government Staff

Breaking

How to Lose Weight Fast Naturally and Permanently at Home: घर बैठे नेचुरल तरीके से वजन कम कैसे करें

How to Lose Weight Fast Naturally and Permanently at Home: घर बैठे नेचुरल तरीके से वजन कम कैसे करें 

आजकल, मोटापा कई बीमारियों जैसे हृदय रोग (Heart Diseases), उच्च रक्तचाप(High BP), कैंसर, उच्च कोलेस्ट्रॉल, फैटी लीवर रोग, पाचन रोग और यौन संचारित रोगों का एक प्रमुख कारण है। इसके अलावा, समाज में अवसाद और अकेलापन (सामाजिक अलगाव) होता है। मोटापे के कई कारण हो सकते हैं, जैसे: उदाहरण के लिए, हाइपोथायरायडिज्म, पीसीओएस, समय से पहले खाना, उच्च कैलोरी वाले भोजन, जंक फूड खाना, शारीरिक गतिविधि की कमी, हार्मोनल असंतुलन आदि।

How to Lose Weight Fast Naturally and Permanently at Home

वजन कम करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं जो वास्तव में काम करते हैं और सिद्ध हैं। वजन दो तरीके से कम किया जा सकता है –


1) शारीरिक मेहनत (With Exercise) कर के

2) बिना या बहुत कम शारीरिक मेहनत (Without Exercise) के नेचुरल तरीके से

पहले तरीके में तो व्यक्ति Gym जा के coach के निर्देशानुसार Physical Exercise करता है और कई महीनो तक कड़ी शारीरिक मेहनत से साथ वजन कम करता है ।

दूसरे तरीके में आपको बहुत हल्की Physical Exercise जैसे की व्यायाम और योगासन के साथ संतुलित और पोष्टिक आहार लेना होता है।

वजन कम करने के लिए भोजन में करें ये जरूरी बदलाव (How to Lose Weight Fast Naturally and Permanently at Home)


खाने की सही आदतें : यहाँ देखें 

संतुलित आहार से शुरुआत करें

• कभी भी भोजन न छोड़ें।

• भोजन 6 भोजनों में करना चाहिए, 3 बड़े और 3 छोटे।

• अपने दिन की शुरुआत जीरा या नींबू के रस और भीगे हुए बादाम और अखरोट से करें।

अच्छी गुणवत्ता के बादाम मे ये गुण होने चाहिए 

• सुबह नाश्ते में प्रोटीन उत्पाद जैसे काले चने या छोले, चने का आटा या मिश्रित चॉपिंग बोर्ड, क्वार्क या पनीर सैंडविच खाएं।

• दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए, अपनी प्लेट का एक चौथाई हिस्सा अनाज से, एक चौथाई हिस्सा प्रोटीन खाद्य पदार्थों से और आधा हिस्सा सब्जियों से भरें और यदि चाहें तो कटोरे को पनीर से सजाएँ। आप जितना चाहें उतना सलाद खा सकते हैं।

• पूरे दिन छोटे-छोटे भोजन में फल खाएं। सलाद और हरी चाय के साथ भुने हुए कद्दू के बीज, चिया बीज, अंकुरित चाट, भुने हुए मखाना, भुने हुए चने और घर का बना हुम्मस आज़माएँ।

सरल और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें


शुद्ध कार्बोहाइड्रेट वे कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिनसे लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर छीन लिए जाते हैं। रिफाइनिंग प्रक्रियाओं से भोजन को पचाना आसान हो जाता है और अधिक खाने और कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए याद रखें कि आपके आहार में कम से कम सरल और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट शामिल होने चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, आपको रोटी, मैदा, सफेद चावल, सफेद ब्रेड, पास्ता, पास्ता, चीनी और शहद का सेवन सीमित करना चाहिए। इसके बजाय, आप साबुत गेहूं का आटा, साबुत गेहूं का आटा, ब्राउन चावल, काला चावल, मल्टीग्रेन ब्रेड, ज्वार, बाजरा, रागी आदि का उपयोग कर सकते हैं।

हमेशा रोटी बनाने मेन मल्टीग्रैन आटा काम में लें : बेस्ट मल्टीग्रैन आटा 

प्रोटीन का सेवन अवश्य करें

प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है, इसलिए आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। यह शरीर की मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में भी मदद करता है। इसलिए अपने आहार में फलियां, बीन्स, मटर, काली मटर, दही और पनीर शामिल करें। अंडे और चिकन अवश्य डालें। यदि आपका आहार आपकी ज़रूरतों को पूरा नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर से प्रोटीन सप्लीमेंट लेना शुरू करने के लिए कहें।


अपने फाइबर का सेवन बढ़ाएँ

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएँ। फाइबर, जो पानी में आसानी से घुल जाता है, विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह तृप्ति को बढ़ावा देता है। पाचन के लिए भी अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, कई प्रकार के फाइबर फायदेमंद आंत बैक्टीरिया को भी पोषण देते हैं। स्वस्थ आंत बैक्टीरिया मोटापे के खतरे को भी कम करते हैं। पेट की समस्याओं जैसे सूजन, ऐंठन और दस्त से बचने के लिए अपने आहार में धीरे-धीरे फाइबर शामिल करें। ऐसा करने के लिए सलाद, साबुत अनाज, अलसी के बीज, इसबगोल, हरी पत्तेदार सब्जियां, रेशेदार फल आदि को शामिल करें। आपके आहार में. इसके अलावा दोपहर और रात के खाने से पहले सलाद या क्लियर सूप खाने से भी फाइबर की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है।

अधिक फल और सब्जियाँ खायें

वजन घटाने के लिए फल और सब्जियां स्वस्थ भोजन हैं। पानी, पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होने के अलावा, उनमें ऊर्जा घनत्व भी बहुत कम होता है, जिससे आप बहुत अधिक कैलोरी का सेवन किए बिना उन्हें बड़ी मात्रा में खा सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं उनका वजन तेजी से कम होता है। इस प्रयोजन के लिए, फलों में सेब, संतरा, मौसमी फल, पपीता, खरबूजा, तरबूज, आलूबुखारा, आड़ू, आदि और कद्दू, बैंगन, पहाड़ी लौकी, सिनकॉफिल, पालक, मेथी, चौलाई आदि लेना आसान है। सब्जियों के बीच लेना आसान है।

खान-पान की बुरी आदतें त्यागें

हम अक्सर खाने से जुड़ी गलतियां करते हैं। गलतियों से बचें जैसे: उदाहरण के लिए, भोजन के बाद मीठा खाने की अपनी आदत बदलें, भोजन के दौरान जूस या कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें, अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचने के लिए देर रात खाने से बचें। आपको लगता है।

मल्टीविटामिन लें

मल्टीविटामिन वजन घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह लेकर मल्टीविटामिन लेना शुरू करें।

 

बाजार में मिलने वाले : बेस्ट मल्टीविटामिन


वजन कम करने के लिए आदतें बदलें

रोजाना व्यायाम करें 

How to Lose Weight Fast Naturally and Permanently at Home


नए शोध से पता चलता है कि लंबे समय तक बैठे रहना धूम्रपान के बराबर है। किसी भी स्थान पर 2 घंटे से अधिक न बैठें। पूरे दिन सक्रिय रहें. अपने पसंदीदा खेल जैसे क्रिकेट, बैडमिंटन, दौड़, टेनिस आदि खेलें। इससे अतिरिक्त वजन कम करने में मदद मिलती है। यदि आप जिम में वर्कआउट करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने वर्कआउट में कार्डियो, वेट और स्ट्रेचिंग को शामिल करना याद रखें।

रोजाना कोनसे व्यायाम करना चाहिए : पूरी जानकारी 

वजन कम करने का उपाय योग

आजकल वजन कम करने के लिए बहुत से लोग जिम जाते हैं। यह मेरे शरीर का व्यायाम करने का भी एक तरीका बन गया है।' लेकिन अधिकांश लोगों के पास इसके लिए पर्याप्त समय नहीं है, पास में कोई अच्छा जिम नहीं है, या वे इतना पैसा खर्च नहीं कर सकते। इसके अलावा, यदि आप जिम में वजन के साथ ठीक से प्रशिक्षण नहीं लेते हैं, तो इससे गंभीर चोटों सहित विभिन्न नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। यह योग का एक विकल्प है जो न केवल वजन घटाने के लिए बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। यह न सिर्फ आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है बल्कि आपके पाचन को भी बेहतर बनाता है। तो योग करें और वजन कम करें।

ध्यान जरूर करें  

आज के तनावपूर्ण जीवन में ध्यान तनाव के स्तर को स्थिर रखने में मदद कर सकता है। रोजाना 10 से 15 मिनट तक ध्यान करना भी मददगार हो सकता है क्योंकि तनाव के कारण आपके शरीर में हार्मोन का उत्पादन होता है, जो वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है।

मेटाबोलिक रोग

यदि आपको हाइपोथायरायडिज्म, पीसीओडी, मधुमेह या इंसुलिन प्रतिरोध जैसी मेटाबोलिक बीमारी है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें और जल्द से जल्द दवा लेना शुरू करें। यदि आपके डॉक्टर ने आपके लिए दवा निर्धारित की है, तो इसे नियमित रूप से लें। समय पर खाएं, इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। 

इस लेख में हमने बताया की किस तरह आप घर बैठे नेचुरल तरीके से वजन कम कैसे करें। 

No comments:

Post a Comment